APN क्या है ? मोबाइल में APN Setting कैसे करें 2021

दोस्तों अगर आप एंड्राइड यूजर हैं और अपने फ़ोन में इंटरनेट चलाते हैं |तो कभी न कभी आपने Apn के बारे में ज़रूर सुना होगा । हो सकता है अपने अपने फ़ोन में इसकी सेटिंग भी की हो।लेकिन क्या आपको पता है की APN क्या है ? इसका क्या मतलब होता है और अपने फ़ोन में इस सेटिंग को कैसे किया जाता है?

 

 

अगर आपको इन सवालों के जवाब नहीं पता ओर आप जानना चाहते हैं तो आज की इस पोस्ट को पूरा पढियेगा।क्योंकी आज में आपको APN के बारे में बताने वाला हूँ |और उसके अलावा भी इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूँ।

 

Internet का महत्त्व 

 

आज को तारीख़ में बच्चा बूढ़ा जवान हर कोई internet का इस्तेमाल करता है।क्योंकि आज बिना इंटरनेट आपका काम चल ही नहीं सकता अब सब कुछ ऑनलाइन ही होने लगा है।

 

इंटरनेट के द्वारा आप ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं,बिजली या नल का बिल जमा कर सकते हैं,कोई मूवी देख सकते हैं।किसी भी तरह की जानकारी घर बैठे ही अपने फ़ोन से निकाल सकते हैं।

 

 

लेकिन क्या अपने कभी इस बारे में सोचा कि इंटरनेट हमारे फ़ोन में काम कैसे करता है।आपको याद होगा कि जब एंड्राइड फ़ोन नहीं थे तो उस समय हम जो फ़ोन use करते थे उसमे इंटरनेट की सेर्टिंग के लिए हमे कस्टमर केयर से बात करके अपने फ़ोन पर एक सेटिंग मंगवानी पड़ती थी ।उसके बाद ही हम अपने फ़ोन में इंटरनेट चला पाते थे।

 

APN क्या है ?

 

दोस्तो APN Ka Full Form होता है Access Point Name । ये एक ऐसी नेटवर्क सर्विस है जो हर सिम एवम फ़ोन के लिके अलग अलग होती है।प्रत्येक सिम के लिए APN तीन प्रकार का होता है इंटरनेट के लिए अलग,MMS केलिए अलग और Web के लिए अलग।अपने फ़ोन में इंटरनेट को इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने फ़ोन में ये तीनो तरह के apn इस्तेमाल करने पड़ते हैं। अगर आप इनमे से किसी एक को भी छोड़ देते हैं तो आप अपने फ़ोन में इंटरनेट यूज़ नहीं कर सकते।

 

APN काम कैसे करता है ?

 

अपने देखा होगा कि अगर कभी आपके फ़ोन में नेट नहीं कहा रहा होता है और आप इसके लिए कस्टमर केयर से बात करते हैं तो वो आपके फ़ोन पर एक APN Setting भेजते हैं और आपको उसे अपने फ़ोन में इनस्टॉल करना होता है और इसके बाद आप के फ़ोन में इंटरनेट चलने लगता है।

 

 

मोबाइल में APN Setting कैसे करें ?

 

जैसा कि आप ऊपर जान चुके हैं कि अलग अलग सिम की अलग अलग APN Setting होती है| फिर चाहे आप आईडिया यूजर हों या जिओ। आइए अब जान लेते हैं कि अपने फ़ोन में ए पी एन Setting किस तरह से की जाती है।

 

1.इसके लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल की सेटिंग को ओपन करना है और नेटवर्क सेटिंग में चले जाना है।

 

2.अब अगर आपके मोबाइल में 2 सिम कार्ड हैं तो इसमें से आपको अपनी वो सिम सेलेक्ट कर लेना है |जिसकी आप ए पी एन setting करना चाहते हैं।

 

3.इसके बाद आपको एक access point के नाम से एक ऑप्शन मिलेगा आपको इस पर टेप करना है।

 

4.अब आपको यहां कंपनी द्वारा दिया गया डिफ़ॉल्ट Apn Setting नज़र आ जायेगा।

 

अब अगर आप नई apn settinh बनाना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो कीजिए।

 

New Apn कैसे Create करें ?

 

1.इसके लिए आपको सबसे पहले अपने फ़ोन की सेरिंग में चले जाना है।

2.इसके बाद आपको अपनी सिम सेलेक्ट करना है जिसके लिए आप ए पी एन बनाना चाहते हैं।

3.अब आपको नीचे 2 ऑप्शन मिलेंगे रिसेट ए पी एन ओर create apn इसमे से आपको create apn पे क्लिक करना है।

4.अब आपके सामने ए पी एन सेटिंग का ऑप्शन आ जायेगा|इसमे आपको अपने ए पी एन की पूरी डिटेल डालनी है।

 

 

 

अब यहां name की जगह आ कुछ भी नाम दे सकते है।

ए पी एन हर सिम के लिए अलग अलग होता है |इसलिए हम आपको नीचे ए पी एन की लिस्ट दे रहे हैं कि किस सिम में आपको क्या ए पी एन देना है।

 

1.Bsnl——- bsnlnet

2.Idea——- Internet

3.Airtel——airtelgprs.com

4.Jio4G——jionet

5.Vodafone–www

 

तो दोस्तों उम्मीद है कि आप जान गए होंगे कि ए पी एन क्या होता है? और ए पी एन सेटिंग कैसे काम करती है ?और हम अपने फ़ोन में apn setting किस तरह से कर सकते हैं।

 

अगर आपको ये जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर जरूर कीजियेगा|इसके अलावा अगर आप कुछ पूंछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट करके पूँछ सकते हैं।

Leave a Comment